UPSC Engineering Services Exam Date 2022 Admit Card Download

UPSC ESE Exam Date 2022 Postponed

Download ESE Admit Card 2022 Check Engineering Hall Ticket @upsc.gov.in. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा अप्रेल में इंजीनियरिंग सेवाओ में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी की गई थी। इस भर्ती के लिए 7 अप्रेल से लेकर 27 अप्रेल तक आवेदन स्वीकार किये गए थे। अगर आप भी यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज में जाना चाहते हो और आपने इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जाम 2022 रिक्रूटमेंट में आवेदन किया था तो यह लेख पूरा पढ़े। इस लेख में हम आपको UPSC Engineering Services Exam Date 2022 के बारे में बताएंगे और साथ मे UPSC Engineering Services 2022 Admit Card Download Process भी समझाएंगे।

UPSC ESE Hall Ticket
UPSC ESE Hall Ticket

UPSC ESE Recruitment 2022 Hall Ticket Download

Name of the Organization Union Public Service Commission
Name of the Posts Engineering Services Examination
Apply Mode Online
Job Location PAN India
Job Category Sarkari Naukri
Official Website www.upsc.gov.in

UPSC Engineering Services Recruitment 2022 – यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज की जानकारी

यूपीएससी देश के उन विभागों में से एक हैं जिसमे लाखो युवा भर्ती होना चाहते हैं। अगर आप उन युवाओं में से एक हो जो यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज में जाना चाहते हैं तो बता दे कि यूपीएससी हर साल इंजीनियरिंग सेवाओ की भर्ती निकालती है और इस बार यह भर्ती अप्रेल में निकाली गई थी। यह उन सभी युवाओ के लिये एक सुनहरा मौका हैं जो यूपीएससी की इंजीनियरिंग सेवाओ से जुड़कर देश की सेवा करना चाहते है और बेहतरीन तनख्वाह प्राप्त करना चाहते हैं। यूपीएससी की अप्रेल में निकाली गई इंजीनियरिंग सर्विसेज की रिक्रूटमेंट में सिविल इंजियरिंग, मेकेनिकल इंजियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिन्ग के विभागों में कुल मिलाकर 215 पोस्ट पर भर्ती निकाली गई थी जिसके लिए देश भर से हजारों युवाओ के द्वारा आवेदन किया गया था।

UPSC Engineering Services Recruirment 2022 Eligibilities – निर्धारित योग्यताए

किसी भी सरकारी नौकरी को करने के लिए कुछ योगयताए (Eligibilities) हुआ करती हैं, जिन्हें पूरा करने के बाद ही नौकरी प्राप्त की जा सकती हैं। अगर बात सिविल विभाग की हो तो Eligibilities और भी बढ़ जाती हैं। Age Limit और Education क्वालिफिकेशन मुख्य होती हैं। 

Age Limit (आयु सीमा)

अगर आप यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओं की रिक्रूटमेंट में भाग लेना चाहते हो तो इसके लिए आपकी आयु 21 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। यानी कि आप की अधिकतम आयु इस वर्ष पर न्यूनतम आयु 21 वर्ष हो तभी इस रिक्रूटमेंट के लिए आवेदन करें। इसके अलावा आरक्षण प्राप्त वर्गों के कैंडिडेट्स को नियमों के अनुसार कुछ छूट प्राप्त है।

Education Qualification (शैक्षणिक योग्यताए)

यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओ की रिक्रूटमेंट में अगर आपकी नौकरी लग जाती है तो आपको सरकार की तरफ से वाकई में काफी अच्छी तनख्वाह मिलेगी जो बेहतरीन एजुकेशन क्वालीफिकेशन की डिमांड भी करती है। यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यताए इस प्रकार है कि आप जिस पर विभाग के लिए आवेदन कर रहे हो आपके पास उससे संबंधित इंजीनियरिंग डिग्री होनी चाहिए।

UPSC Engineering Services Exam Date 2022- परीक्षा दिनांक

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के इंजीनियरिंग सेवाओं के लिए अप्रैल में निकाली गई थी और अब उससे संबंधित परीक्षा दिनांक भी साफ हो गई है। यूपीएससी इंजीनियरिंग सेवाओ रिक्रूटमेंट की एग्जाम डेट 18 जुलाई 2022 है। यानी अगर आपने यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज रिक्रूटमेंट के लिए अप्लाई किया था तो आपकी प्री-एग्जाम (प्राथमिक या प्रथम परीक्षा) 18 जुलाई को हैं। परीक्षा में भाग लेने के लिए आपके पास एडमिट कार्ड होना भी अनिवार्य हैं। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे घर बैठे UPSC Engineering Services 2022 Admit Card Download Process के बारे में बताते हैं।

Prelims Exam Center

  • Agartala, Ahmedabad, Aizawl, Aligarh, Allahabad, Bangalore, Bareilly, Bhopal, Chandigarh, Chennai, Cuttack, Dehradun, Delhi, Dharwad, Guwahati, Gangtok, Hyderabad, Imphal, Itanagar, Jaipur, Jammu, Jorhat, Kochi, Kohima, Kolkata, Lucknow, Madurai, Mumbai, Nagpur, Panaji, Patna, Port Blair, Raipur, Ranchi, Sambalpur, Shillong, Shimla, Srinagar, Trivandrum, Tirupati, Udaipur & Vishakhapatnam Only.

Mains Exam Center

  • Ahmedabad, Aizawl, Allahabad, Bangalore, Bhopal, Chandigarh, Chennai, Cuttack, Dehradun, Delhi, Dispur, Hyderabad, Jaipur, Jammu, Kolkata, Lucknow, Mumbai, Patna, Raipur, Ranchi, Shillong, Shimla, Trivandrum & Vishakhapatnam.

UPSC Engineering Services Admit Card Download 2022 Process

आगर आपने यूपीएससी इंजीनियरिंग सर्विसेज परीक्षा 2022 के लिए आवेदन किया था तो आपको बता दें कि संबंधित विभाग के द्वारा इंटरनेट पर एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं जिसे आवेदन करने वाले छात्र आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा में बैठने के लिए एडमिट कार्ड जरूरी होता है तो अगर आप UPSC Engineering Services Exam 2022 Admit Card Download करना चाहते हैं तो निम्न स्टेप फॉलो करें:

UPSC ESE Call Letter 2022
  • अब जो पेज ओपन होगा, उसमे आपको कुछ सामान्य डिटेल्स को एंटर केने को कहा जायेगा जिनके माध्यम से आपके बारे में Verify किया जा सके। डिटेल्स भरे और Submit पर क्लिक करे।
UPSC ESE E Admit Card
  • अब आपके सामने UPSC Engineer Exam 2022 Admit Card आ जायेगा। अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड कर सकते है या फिर दिए गए विकल्पों के माध्यम से इसका Printout ले सकते हैं।

इस तरह से आसानी से आप घर बैठे हुए UPSC Enginewr Exam 2022 Admit Card डाउनलोड कर सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published.