{Odisha} Prerana Scholarship 2022 Last Date, Apply Online

prerana scholarship 2022 last date odisha | sanction list/login | how to renew prerana scholarship online application | prerana scholarship notification online form/registration link @scholarship.odisha.gov.in. हमारे देश के पास दुनिया की सबसे बड़ी युवा शक्ति हैं लेकिन उसके बावजूद भी आज हमारा देश कई सारे छोटे देशों से भी प्रति व्यक्ति आय सहित कई मामलों में पिछड़ा हुआ है लेकिन अब हमारे सिस्टम में एक सुधार नजर आ रहा है और सिस्टम में कई बदलाव साफ देखे जा सकते हैं। पहले केवल वही लोग आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर पाते थे जिनके पास अधिक पैसा होता था लेकिन आज के समय में विभिन्न योजनाओं के द्वारा केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने कुछ ऐसी सुविधाएं की है जिसके द्वारा हम आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी बेहतरीन और उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं जिससे कि वह लोग भी योग्य बन पाते हैं और गरीबी से बाहर निकल पाते हैं। देश के एक महत्वपूर्ण राज्य उड़ीसा के राज्य सरकार के द्वारा भी एक बेहतरीन स्कॉलरशिप योजना चलाई जा रही है जिसका नाम ‘ओड़िसा प्रेरणा स्कॉलरशिप‘ है।

prerana portal online
prerana portal online

Prerana Scholarship Online Application Form 2022 Short Details

Name of the Scheme Odisha State Govt Prerana Scholarship Yojana
Launched By मुख्यमंत्री के द्वारा
Launched Date Every Year
Location Odisha State
Category Sarkari Yojana
Benefits of this Scheme get a Scholarship to continue your education
Official Website http://www.mpsc.mp.nic.in/

Prerana Scholarship 2022 Apply Online Direct Registration Link

इस स्कॉलरशिप के माध्यम से राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और उन्हें इसके लिए आर्थिक सहायता दी जा रही है। अगर आप उड़ीसा प्रेरणा स्कॉलरशिप 2022 के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है क्योंकि इस लेख में हम आपको उड़ीसा की राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रेरणा स्कॉलरशिप के बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ में Prerana Scholarship 2022 Last Date और Prerana Scholarship 2022 Online Apply Process के बारे में भी आपको बताएंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

उड़ीसा प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना 2022क्या है?

प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना उड़ीसा की राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन योजना है जिसके अंतर्गत राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र और छात्राओं को उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिलेगा। इस योजना का लाभ लगभग सभी वर्गों के गरीब छात्र यानी कि एससी, एसटी, ओबीसी, जनरल, माइनॉरिटी आदि के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र उठा सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत ओडिशा में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्र आवेदन करने के बाद राज्य सरकार की तरफ से सीधे अपने बैंक अकाउंट में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे।

प्रेरणा स्कॉलरशिप उड़ीसा का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप उड़ीसा में रहते हो और राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हो तो आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा कुछ पात्रताए तय की गई है, जो इस प्रकार है:

  • केवल उड़ीसा के स्थाई नागरिकों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • योजना का लाभ केवल बैकवर्ड केटेगरी के छात्र और आर्थिक रुप से कमजोर परिवारों के छात्रों को ही मिलेगा।
  • एससी और एसटी परिवारों के छात्र अगर योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो उनकी पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • अगर ओबीसी और एसईबीसी की तरफ से कोई छात्र आवेदन कर रहा हैं तो वही योजना का लाभ तभी उठा पाएगा जब उसकी सालाना पारिवारिक आय 2.5 लाख या इससे से कम होगी।
  • अगर कोई ईबीसी वर्ग का छात्र योजना के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसे योजना का लाभ तभी मिलेगा जब उसकी पारिवारिक आय एक लाख रुपये या एक लाख रुपये से कम होगी।
  • योजना का लाभ छात्र केवल तभी उठा पायेगा जब पिछली परीक्षा में उसने कम से कम 50% अंक प्राप्त किए हो।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र के पास निवास प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, कास्ट सर्टिफिकेट, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, पिछली कक्षा की मार्कशीट, फीस की रिसिप्ट आदि सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहीये।

ओडिशा वोटर कार्ड लिस्ट (सूचि) 2022

Prerana Scholarship Beneficiaries Chart

Groups Amount Per Month (Hosteller) Amount Per Month (Non-Hosteller)
Group I Rs.1200/- (SC/ST) & Rs.750/- (OBC) Rs.550/- (SC/ST) & Rs.350/- (OBC)
Group II Rs.1000/- (SC/ST) & Rs.510/- (OBC) Rs.530/- (SC/ST) & Rs.335/- (OBC)
Group III Rs.1000/- (SC/ST) & Rs.400/- (OBC) Rs 300/- (SC/ST) & Rs.210/- (OBC)
Group IV Rs.1000/- (SC/ST) & Rs.260/- (OBC) Rs.230/- (SC/ST) & Rs.160/- (OBC)

प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

लेख में ऊपर हमने आपको उड़ीसा प्रेरणा स्कॉलरशिप की पात्रताओं के बारे में बताया। अगर आपको लगता है कि आप इन सभी पात्रताओं पर खरा उतरते हैं यानी कि आपको योजना का लाभ मिल जाएगा तो आप प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हो। प्रेरणा स्कॉलरशिप योजना का आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://www.mpsc.mp.nic.in/ पर जाए।
prerana scholarship 2022 last date in odisha
prerana scholarship 2022 last date in odisha
  • होमपेज पर दिख रहे Login के विकल्प पर क्लिक करे।
prerana scholarship 2022 apply online
prerana scholarship 2022 apply online
  • अगर आपने पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो पहले रजिस्ट्रेशन करें और उसके बाद अपने स्टूडेंट एप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करें।
prerana scholarship 2022 sanction list
prerana scholarship 2022 sanction list
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने पोर्टल का इंटरव्यू जाएगा जहां आपको स्कॉलरशिप योजना अर्थात उड़ीसा प्रेरणा स्कॉलरशिप का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने जो पेज खुलेगा वह आपको ऑनलाइन फॉर्म का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने Odisha Prerana Scholarship Form हैं, उसे पूरा भरे।
  • फॉर्म को पूरा भरने के बाद आपसे जो डॉक्यूमेंट मांगे गए हैं उन सभी डाक्यूमेंट्स को जमा करें।
  • सारे डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।

इस तरह से आप स्कॉलरशिप के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो। फॉर्म भरने के बाद आपको जो रिसिप्ट मिली है आप उसका प्रिंट आउट निकाल कर रख सकते हो जो भविष्य में आप।के काम आएगा। अगर आप सटीक रूप से आवेदन करते हो और आपका आवेदन अप्रूव शुरू हो जाता है तो आपको योजना का लाभ मिकने शुरू हो जाएगा।

National Scholarship Portal Application Form (Registration) 2022

Contact Details

  • Helpline Number- 0674-2391780
  • E-Mail Id- prerana.grievance@gmail.com & ssdpostmatric@gmail.com

1 thought on “{Odisha} Prerana Scholarship 2022 Last Date, Apply Online”

Leave a Comment