प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन/रजिस्ट्रेशन

Pradhan Mantri Kisan Tractor Yojana 2022 Online Application Form | PM Tractor Scheme Online Registration |Last Date and Eligibility of PM Kisan Tractor Online Form 2022 | प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना.

हमारे देश में सीमांत और छोटे किसानों की संख्या काफी ज्यादा है जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन होती है। यह लोग काफी कम प्रॉफिट के चलते हैं आर्थिक समस्याओं का सामना करते हैं और जिनके पास अधिक जमीन है उनको भी कई बार नुकसान झेलना पड़ता है। वर्तमान में केंद्र सरकार द्वारा एक से काफी सारी योजनाएं चलाई जा रही है जिसमें किसानों की मदद की जा सके और उनकी इनकम पर बनाई जा सके।

किसान सम्मान निधि योजना जैसी योजनाओं से उन्हें सीधे आर्थिक सहायता दी जा रही है लेकिन साथ में कुछ ऐसी योजनाएं भी चलाई जा रही है जिनसे उनके प्रॉडक्शन में इंप्रूवमेंट हो। लेकिन काफी सारे लोग इस बात का फायदा उठाते हुए किसानों से जुड़ी हुई योजनाओं की अफवाह फैला रखी है और उससे लाभ प्राप्त में होनी है और ऐसी एक योजना ‘प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022‘ (Pradhanmantri Kisan Tractor Yojana 2022) है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन tractor yojana रजिस्ट्रेशन

PM Modi Kisan Free Tractor (Distribution) Scheme/Yojana 2022 Short Detail

योजना का पूरा नाम Pradhan Mantri Kisan Tractor Scheme
किनके द्वारा यह योजना आरंभ की गई PM Modi, according to news
योजना प्रारंभ होने की तारीख NA
किन्हें लाभ प्राप्त होगा Farmer
भुगतान की तारीख NA
Category Sarkari Yojana
Official Website Not Released Yet

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना PMKTY क्या हैं?

सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना के बारे में काफी सारी बातें कहे जा रही है। यह एक फेक योजना है जिसे केंद्र सरकार के द्वारा नहीं बल्कि स्केमर्स और फ्रॉड लोगों के द्वारा चलाया जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना जैसी कोई भी योजना केंद्र सरकार या फिर किसी भी राज्य की सरकार के द्वारा नहीं चलाई जा रही। PM किसान ट्रैक्टर योजना को लेकर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है और इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार ट्रैक्टर खरीदने के लिए 50 से 80% तक सब्सिडी दी जा रही है।

जी हां यह बात बिल्कुल सही है कि कुछ योजनाएं ऐसी हैं जिनमें कृषि यंत्रों को खरीदने के लिए छोटे और सीमांत किसानों को सब्सिडी दी जा रही है लेकिन प्रधानमंत्री ट्रैक्टर योजना को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसमें केंद्र सरकार 50 से 80% तक ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी दे रही है ऐसी कोई भी योजना वर्तमान में एक्सिस्ट नहीं करती। योजना को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोई भी छोटा या बड़ा किसान जिसके पास कम या अधिक जमीन है ट्रैक्टर खरीदने के लिए PMKTY का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना PMTY का उद्देश्य

क्योंकि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना जैसे कोई योजना एक्जिस्ट ही नहीं करती तो फिर इसका उद्देश्य ना होना तो स्वाभाविक है। लेकिन अगर सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना से जुड़ी अफवाहों के उद्देश्य के बारे में बात करें तो इन अफवाहों में लोगों को लिंक दी जाती है जिसको लेकर दावा किया जाता है कि यह लिंक योजना की ऑनलाइन आवेदन की लिंक है। लोग इस लिंक पर क्लिक करके अपनी जानकारियां देते हैं और आवेदन फीस का भुगतान करते हैं। लोगों की यह जानकारिया स्केमर्स के द्वारा प्रमोशन के लिए उपयोग की जाती है और उनके द्वारा दी जाने वाली आवेदन की सीधा स्कैमर्स की जेबों में जाती है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए पात्रता

सोशल मीडिया में प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना को लेकर जो अफवाहें फैल रही है उन्हें स्कैमर और फ्रॉड लोगों के द्वारा फैलाया जा रहा है ताकि वह आवेदन फॉर्म के नाम पर लोगों का पैसा लूट सके। इस योजना से जुड़ी अफवाहों को रियलिस्टिक बताने के लिए स्कैमर सोशल मीडिया पर योजना की पात्रता भी साझा कर रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • देश में रहने वाले सभी स्थाई नागरिकों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • जिन लोगों के पास पहले से ही ट्रैक्टर है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जिस भी किसान के पास कृषि योग्य भूमि है वह इस योजना का लाभ उठा सकेगा।
  • आवेदक के पास पहचान पत्र, आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक अकाउंट पासबुक, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो जैसे जरूरी डाक्यूमेंट्स होना आवश्यक है।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना एक फर्जी योजना है तो इसके लिए कोई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी नहीं है। ऑनलाइन की बात छोड़िए इस प्रकार की किसी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया भी मौजूद नहीं है। लेकिन सोशल मीडिया पर जो अफवाह फैलाई जा रही है उनमें एक लिंक दी जाती है जिसको लेकर दावा किया जाता है कि यह ऑनलाइन आवेदन लिंक हैं। दरअसल स्कैमर्स ऐसी वेबसाइट तैयार करते हैं जिसे देखकर लगता है कि यह सरकार के द्वारा चलाया जा रहा है आधिकारिक पोर्टल है लेकिन असलियत में ऐसा नहीं रहता है। इन पोर्टल्स पर लोग एप्लीकेशन फॉर्म भरने के झांसे में फीस जमा करते हैं जो सीधे इसके जेबो में जाती है।

उम्मीद है आपको मारे अधिक पसंद आया होगा अगर आपको भी प्रकार की कोई भी अफवाह दिखे तो कृपया उसको रिपोर्ट करें और अगर आपका कोई जानकार व्यक्ति इस प्रकार के मैसेज साझा कर रहा है तो उसे समझा कि यह मैसेज नकली है और इस प्रकार की कोई भी योजना सरकार के द्वारा चलाई जा रही।

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की लिस्ट नई 2022

State wise Pradhan Mantri Free Kisan Tractor Yojana Application Form 2022

State Apply Online Link
Andhra Pradesh Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Assam Click Here– Offline CSC Centre Application Form
Bihar Click Here
Chandigarh Click Here
Chattisgarh Click Here
Delhi Click Here
Goa Click Here
Gujarat Click Here
Haryana Click Here
Himachal Pradesh Click Here
Jharkhand Click Here
Jammu & Kashmir Click Here
Karnataka Click Here
Kerala Click Here
Maharashtra Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Meghalaya Click Here
Manipur Click Here
Mizoram Click Here
Nagaland Click Here
Odisha Apply at CSC Centre
Punjab Click Here
Rajasthan Apply From E-Mitra
Sikkim Apply Online
Telangana Click Here
Tripura Click Here
Tamil Nadu Click Here
Uttar Pradesh Click Here
Uttarkhand Click Here
West Bengal Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.