{एमनेस्टी योजना} PM Gold Amnesty Scheme 2019 in Hindi

PM Modi Launched Gold Amnesty Scheme in All Over India. Read Full Article in Hindi/English.

प्रधान मंत्री एमनेस्टी गोल्ड (सोना) योजना की पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज हम आपके लिए लेकर आये है बहुत बड़ी केंद्र सरकारी की नयी योजना से सम्बंधित खबर की पूरी जानकारी हिंदी में वो भी बिलकुल मुफ्त। खबरों के अनुसार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत में जल्द ही एक योजना को लागु करने वाले है जिसको आप और हम PM Gold Amnesty Scheme {एमनेस्टी योजना} के नाम से भी जान सकते है।

क्या है पीएम मोदी एमनेस्टी योजना (गोल्ड/सोना स्कीम)

हम आपको बता दे की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को कालेधन पर रोक लगाने के लिए नोटबंदी (Demonitization) की शुरुआत की थी जो की एक बहुत बड़ा फैसला लिया गया था। इस फैसले के बाद भारत की पीएम नरेंद्र मोदी एक बात फिर से दूसरा बड़ा अहम फैसला एमनेस्टी योजना के माध्यम से लेने जा रहे है। इस योजना के अंतर्गत सभी भारत वासियो को, सरकार को बताना होगा की उनके पास कितना सोना (गोल्ड) है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एमनेस्टी स्कीम (गोल्ड/सोना योजना)

इन सभी जानकारी के लिए सरकार आपको एक तय समय सीमा की तिथियां प्रदान करेगी जिसके अंतर्गत आपको अपने सोने से सम्बंधित सारी जानकारी केंद्र सरकार को देनी होगी। आपको यह भी बताना होगा की आपके पास जो गोल्ड है वह अपने कहा से ख़रीदा है आपके पास कहा से पैसे ए है या सोने को खरीदते समय जो रसीद आपको मिली तिहि आपको वह भी दिखानी होगी।

PM Modi Amnesty Gold (Sona) Scheme Yojana in Hindi

यह जानकारी इकट्ठा करने के लिए मोदी सरकार जगह जगह अपने वैल्युएशन सेंटर खोलेगी जहा से आपको वैल्युएशन सेंटर से प्रमाण पत्र भी लेना होगा तथा सोने से सम्बंधित साडी जानकारी आपको देनी होगी। हम आपको बता दे की यदि आपके पास बिना रसीद वाला सोना पाया गया तो आपको सरकार द्वारा तय किया गया टॅक्स का भुकतान करना होगा तथा जिन लोगो के पास ख़रीदे हुए सोने की रसीद होगी उनको कोई टैक्स नहीं देना होगा।

Check Indian Govt Scheme Amnesty Gold Eligibility?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार की एमनेस्टी स्कीम के अंतर्गत मंदिरों (Mandir) और ट्रस्ट (Trust) में रखे हुए सोने के लिए भी कुछ बड़े ऐलान कर सकती है तथा खबरों की अगर माने तो प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम को निवेशकों के लिए भी शुरू कर सकती है जिसकी जानकारी हम समय से आपको प्रदान करा देंगे।

Central Govt Scheme Amnesty Gold Yojana Detail

भारतीय खबरों के न्यूज़ चैनल के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग (Department of Economic Affairs) और राजस्व विभाग (Revenue Department) ने एमनेस्टी गोल्ड (सोना योजना) से सम्बंधित सभी कागज़ातों को तैयार कर लिया है तथा वित्त मंत्रालय ने कैबिनेट के पास प्रस्ताव भेज दिया है सूत्रों के मुताबिक कैबिनेट से जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। अब देखना यह है की सरकार इस योजना को कब तक लागु करेगी।

Related Links

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *