नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 State wise Suchi Download PDF

MGNrega Job Card List Download PDF | Rajasthan, UP, Uttarakhand, Jharkhand, Bihar, Aligarh, Hardoi, Mainpuri & Other State/Distt wise Download in Hindi @nrega.nic.in. वर्तमान में कंस्ट्रक्शन और इससे जुड़े हुए क्षेत्रों में श्रमिकों की कॉपी ज्यादा मांग है लेकिन उसके बावजूद भी लाखों की तादात में श्रमिक बेरोजगार है। कंपनियों को और कंस्ट्रक्शन पर काम करने वाले ठेकेदारों को समय पर श्रमिक नहीं मिल पाते और ना ही श्रमिकों को समय पर रोजगार मिल पाता है। इससे प्रोडक्टिविटी भी कम होती है और बेरोजगारी दर भी अधिक बढ़ती है ऐसे में इस बीच में एक ऐसे प्रबंधन की जरूरत है जैसे श्रमिकों को रोजगार मिल सके और सरकार व कंपनियों को काम मिल सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए ‘नरेगा जॉब कार्ड योजना’ (Narega Job Card Scheme 2022) की शुरुआत वर्तमान केंद्र सरकार ने की है। इस योजना के माध्यम से पात्र श्रमिकों को सरकार की तरफ से रोजगार दिलवाया जाएगा।

मनरेगा लिस्ट कैसे देखें

MGNREGA Job Card Registration Online 2022 Application Form Short Detail

Name of the Sarkari Yojana MGNREGA Job Card Scheme
Launched By Central Government of India
Launched Date Every Time
Beneficiary Every Eligible Citizen of All States in India
Post Category Sarkari Yojana 2022
Scheme Status Available Now 
Official Website https://nrega.nic.in/

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना क्या हैं?

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना अर्थात नरेगा के अंतर्गत पात्र श्रमिकों और कर्मचारियों के जॉब कार्ड बनवाए जाते हैं और उन जॉब कार्ड के अनुसार उन्हें सरकार के द्वारा काम उपलब्ध करवाया जाता है जिसके लिए उन्हें बेहतरीन रोजगार उचित समय पर मिलता हैं। वर्तमान में कोरोनावायरस के कारण लगे लोक डाउन के चलते श्रमिकों को काम मिलने में काफी समस्या आ रही है और इस वजह से काफी श्रमिक महानगरों और अन्य राज्यों को छोड़कर अपने राज्य में वापस जा रहे हैं जिसके चलते हैं महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना श्रमिकों की कॉपी काम आ रही है।

उत्तर प्रदेश और उत्तर प्रदेश के साथ अन्य कई राज्यों में मनरेगा योजना के तहत श्रमिकों को उनके जॉब कार्ड के आधार पर काम दिलवाया जाएगा कि वह अपने परिवार का पालन पोषण कर। अगर आप मनरेगा के बारे में नहीं जानता आपको बता दीजिए योजना की शुरुआत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले श्रमिकों को रोजगार देने के लिए की गई है ताकि वह अपने क्षेत्र में ही रोजगार प्राप्त कर सकें अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बना सके। इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायतों के द्वारा युवाओं के जॉब कार्ड बनवाए जाएंगे। अगर परिवार के सदस्यों का नाम जॉब कार्ड से जुड़ा हुआ नहीं है तो ग्राम पंचायतों के द्वारा जॉब कार्ड में नाम आसानी से जुड़वाया जा सकता है।

नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य क्या हैं?

वर्तमान हमारे देश की सबसे बड़ी समस्या में से एक बेरोजगारी भी है। जो युवा शिक्षित है और जिन्होंने उच्च स्तरीय शिक्षा ग्रहण की है वह तो फिर भी नौकरी लग जाते हैं लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नही होता। अशिक्षित या फिर कम शिक्षा ग्रहण करने वाले युवाओं को नौकरी लग्न थोड़ा मुश्किल होता है तो ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति दिन ब दिन खराब होती जाती है और उनका  जीवन स्तर  गिरता जाता हैं। नरेगा जॉब कार्ड का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को कम दिलवाकर उन्हें  उचित रोजगार देने ही हैं। इस योजना  के माध्यम से ग्रामीणों को उनके ही क्षेत्रो में आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा। इस योजना  के अंतगर्त साल में 100 दिन मजदूरो लो विकासके कार्यो में लगतार रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।

सरकारी योजना की लिस्ट 2022

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए पात्रता

नरेगा के अंतगर्त देश मे रहने वाला कोई भी श्रमिक आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकता हैं। इसके लिये सरकार ने निम्न पत्रताए तय की हैं, जो इस प्रकार हैं:

  • योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और वह देश का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास राशन कार्ड होना चाहिये।
  • उम्मीदवार काम करने के लिए कुशल होना चाहिए और उसकी काम करने की इच्छा होनी चाहिये।
  • पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और आधार कार्ड जैसे सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिये।

नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

नरेगा जॉब कार्ड बनवाना चाहते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए एक पोर्टल बनाया हैं जहाँ से आसानी से कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकेगा। नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा।
NREGA Job Card List 2022
NREGA Job Card List 2022
  • होमपेज पर आपको Data Entry का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
MGNREGA Job Card Online Form
MGNREGA Job Card Online Form
  • इसके बाद आपके सामने सभी राज्यो की सूची खुलेगी, आपको अपना राज्य चुनना होगा।
MGNREGA Job Card List PDF Download
MGNREGA Job Card List PDF Download
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपको Registration का एक विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
how to register mgnrega online
how to register mgnrega online
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसमें मांगी गई सभी जानकारिया सटीक रूप से भरे। और Login के बटन पर क्लिक करे। पोर्टल पर अपनक काउंट बनाकर लॉगिन करे।
  • इसके बाद Registration & Job Card के विकल्प पर क्लिक करे और रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जरूरी जानकारी भरकर डाक्यूमेंट्स अटैच करें और उसे सबमिट कर दें।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 स्टेट वाइज सूची डाउनलोड पीडीएफ

अगर आपने नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है वह आप चेक करना चाहते हैं कि यह प्रक्रिया कहां तक पहुंची तो आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 में स्टेट वाइज सूची डाउनलोड करके उसने अपना नाम देख सकते हैं। अगर आपका नाम सूची में होगा तो इसका मतलब आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए एक पात्र लाभार्थी बन चुके हो। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 स्टेट वाइज सूची डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा।

mgnrega list 2022

  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Job Cards का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
mgnrega job card list 2022 rajasthan
mgnrega job card list 2022 rajasthan
  • इसके बाद आपके सामने राज्यों की सूची आ जाएगी और आपको अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करना होगा।
Manrega Job Card List 2022
Manrega Job Card List 2022
  • इसके बाद आपको वित्तीय वर्ष, जिला, ब्लॉक, पंचायत का निर्धारित स्थान अधिक जानकारी लेनी होगी और Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।

मनरेगा योजना लिस्ट 2022

  • इसके बाद आपके सामने सूची आ जाएगी और अगर आप चाहे तो इस सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री सरकारी योजना की नई लिस्ट 2022

Leave a Comment