वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 LIC Interest Rate

lic varishtha pension bima yojana 2022 | varishtha pension bima yojana ki shuruaat kab hui | VPBY Scheme in Hindi, Launched Date @licindia.in. आज के समय में हमारे देश में सरकारी नौकरी को काफी ज्यादा वैल्यू दी जाती है जिसका एक मुख्य कारण सरकारी नौकरी के अंतर्गत मिलने वाली पीएफ सुविधाए और पेंशन आदि भी है। वर्तमान में काफी सारी प्राइवेट कंपनियां भी इस प्रकार की सुविधा देती है लेकिन फिर भी प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले व्यक्ति को हमेशा अपने भविष्य को लेकर सवाल रहते हैं और अधिक सवाल उन लोगों के दिमाग में चलते हैं जो कोई छोटा व्यवसाय करते हैं या फिर आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और कम सैलरी में अपना जीवन यापन करते हैं। ऐसे लोगों के लिए सरकार के अलावा विभिन्न वित्तीय संस्थाएं भी कुछ बेहतरीन फाइनेंशियल प्लानिंग के साथ स्कीम्स लाती रहती है और ऐसी ही एक स्कीम ‘वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना’ हैं। अगर आप वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 के बारे में नहीं जानते तो यह लेख आपके लिए काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस लेख में हम आपको वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना 2022 की पूरी जानकारी के साथ योजना में निवेश करने पर एलआईसी इंटरेस्ट रेट के बारे में भी बताएंगे।

Varistha Pension Bima Yojana 2022
Varistha Pension Bima Yojana 2022

Varishtha Pension Bima Yojana (VPBY) 2022 in Hindi, Online Registration Short Details

Name of the Scheme वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना
Launched By भारत सरकार
Beneficiaries भारत के वरिष्ठ नागरिक
Motive पेंशन प्रदान करना
Year 2022
Category Sarkari Yojana
Official Website https://www.licindia.in/

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना क्या है?

वरिष्ठ पेंशन योजना LIC के द्वारा चलाई जा रही एक पेंशन योजना हैं जिसका  लाभ देश का कोई भी नारीक उठा सकता हैं। इस योजना  जे अंतगर्त व्यक्ति को एक बार प्रीमियम भुगतान करना होता है और उसके द्वारा किये गए प्रीमियम भुगतान के अमुसर उसे ज़िन्दगी भर पेंशन मिलती हैं। अगर लाभार्थी की मृत्यु हो जाती हैं तो उसके नॉमिनी को पेंशन का लाभ मिलता हैं। अगर बात की जाए ब्याज दर की तो इस पॉलिसी के अंतगर्त 9.3 प्रतिशत की प्रतिफल निर्धारित की गई हैं जो वाकई में इस योजना को एक फायदे का निवेश बनाती हैं, योजना से जुड़ी एक खास बात यह भी हैं कि इस योजना में निवेश करने पर सेक्शन 80 CCC के अंतगर्त टैक्स छूट भी मिलती हैं।

यह एलआईसी के द्वारा चलाई जा रही एक ऐसी पॉलिसी योजना है जिसके अंतर्गत लाभार्थी एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करता है और उसके बाद एक निश्चित अवधि के बाद मासिक, त्रैमासिक, छमाही या वार्षिक रूप से पेंशन प्राप्त करता हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी के बलबूते पर 3 वर्ष पूरा होने के बाद पॉलिसी धारक लोन भी प्राप्त कर सकता है और चुकाई गयी राशि का 75% तक लोन उसे दिया जाता हैं। इस बीमा योजना में न्यूनतम खरीद मूल्य 63,960 और अधिकतम खरीद मूल्य 6,39,610 मासिक तौर पर हैं। इसके अलावा 66,665 न्यूनतम खरीद मूल्य और 6,66,665 रुपये अधिकतम खरीद मूल्य वार्षिक तौर पर हैं। इसके अलावा योजना में जो पेंशन मिलती वह न्यूनतम 500 रुपये मासिक और अधिकतम 5000 रुपये मासिक हैं। वार्षिक न्यूनतम 6 हजार रुपये और अधिकतम 60,000 रुपये हैं। यह पूरी तरह से आपके द्वारा चुने गए प्रीमियम प्लान पर निर्भर करता हैं।

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना का उद्देश्य क्या है?

अगर बात की जाए एलआईसी की वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना की तो इसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले उन नागरिकों के भविष्य को सिक्योर करना है जो निजी कंपनियों में जॉब करते हैं या फिर उनकी आय साधारण हैं। यह योजना एक प्रकार की निवेश योजना है जिसमें लोग पेंशन के लिए प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं बहुत अच्छी इंटरेस्ट रेट के साथ पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। यानी कि अगर देश में रहने वाले कोई नागरिक अपने भविष्य को सिक्योर करना चाहता है और वह चाहता है कि रिटायरमेंट के बाद उससे कुछ धनराशि मासिक, त्रिमासिक, छमाही या फिर वार्षिक तौर पर पेंशन के रूप में मिले तो यह योजना उसके लिए वाकई में बेहतरीन निवेश विकल्प साबित हो सकता है।

एलआईसी वरिष्ठ पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

अगर आप एलआईसी वरिष्ठ पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो इसके लिए कुछ पात्रताए निर्धारित की गई है, जो इस प्रकार है:

  • इस योजना का लाभ केवल स्थाई भारतीय नागरिक उठा सकते हैं।
  • योजना के लिए आवेदन तभी किया जा सकता है जब उम्र 60 वर्ष से अधिक हो।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र जैसे जरूरी दस्तावेजो के साथ पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022

LIC Varishtha Pension Bima Yojana Buying List

पेंशन की आवृत्ति न्यूनतम खरीद मूल्य अधिकतम खरीद मूल्य
मासिक ₹ 63,960 ₹ 6,39,610
त्रैमासिक ₹ 65,430 ₹ 6,54,275
अर्धवार्षिक ₹ 66,170 ₹ 6,61,690
वार्षिक ₹ 66,665 ₹ 6,66,665

Govt Provide this Benefits

पीरियड अमाउंट
न्यूनतम पेंशन मासिक ₹ 500
त्रैमासिक ₹ 1500
अर्धवार्षिक ₹ 3000
वार्षिक ₹ 6000
अधिकतम पेंशन मासिक ₹ 5000
त्रैमासिक ₹ 15000
अर्धवार्षिक ₹ 30000
वार्षिक ₹ 60000

Minimum & Maximum Price

पेंशन न्यूनतम प्रीमियम अधिकतम प्रीमियम
वार्षिक ₹ 63,960 ₹ 6,39,610
आरधावार्शिक ₹ 65,430 ₹ 6,54,275
त्रैमासिक ₹ 66,170 ₹ 6,61,690
प्रतिमाह ₹ 66,665 ₹ 6,66,665

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना एक वित्तीय योजना है तो इसका लाभ उठाने के लिए आपको वर्तमान में ऑनलाइन आवेदन करने का कोई विकल्प नहीं दिया जा रहा लेकिन अगर आप चाहे तो इसके लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह योजना एलआईसी के द्वारा चलाई जा रही है तो आप योजना का लाभ उठाने के लिए एलआईसी के ऑफिस जा सकते हैं और वहां जाकर योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं। फॉर्म में आपको सभी जानकारी सटीक रूप से भरनी होगी और मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा। यह फॉर्म सभी दस्तावेजों के साथ आपको एलआईसी के दफ्तर में जाकर अधिकारी को जमा करवाना होगा। फॉर्म के साथ आपको प्रीमियम राशि भी जमा करानी होगी और उसके बाद आप इस योजना का लाभ उठा सकोगे।

मुख्यमंत्री किसान एवं सर्वहित बीमा योजना 2022

Contact Details

  • Phone: 022 6827 6827

Leave a Comment

Your email address will not be published.