JIO Closed Free Calls for All SIM Card From 10th Oct 2019 in Hindi

रिलायंस जिओ ने अन्य सभी नेटवर्क पर फ्री कॉल 10/10/2019 से बंद कर दी है।

दोस्तों आज हम बात करने वाले है की टेलीकॉम इंडस्ट्री के सबसे बड़े तथा दमदार नेटवर्क जिओ के बारे में। इस दिवाली जिओ में एक बहुत बड़ा एलान कर दिया है जिसमे बताया गया है की रिलायंस जिओ अब सभी नेटवर्क पर फ्री कॉल जो अब तक दे रहा था उसको बंद कर दिया गया है। यह घोषणा जिओ ने 09/10/2019 को अपनी आधिकारिक वेबसाइट तथा अपने ट्विटर हैंडल से की है।

बात करे अगर जिओ कॉल की तो 10/10/2019 से अब जिओ के सभी ग्राहक रिलायंस जिओ को छोड़कर अन्य सभी नेटवर्क वाले सिम कार्ड जैसे भारतीय एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन, टेलीनॉर तथा अन्य पर कॉल करने के लिए आपको अलग से रिचार्ज करना होगा।

JIO IUC New Rules Diwali Offer

RELIANCE JIO SAY ABOUT 6 PAISA/M New RULES

आप सिर्फ जिओ से जिओ फ्री कॉल कर सकते है अन्य किसी भी सिम कार्ड पर कॉल करने के लिए आपको अलग से रिचार्ज करना पड़ेगा जिसके लिए जिओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर प्लान भी जारी कर दिए है। आईये जानते है की इस पर रिलायंस जिओ का क्या कहना है,

जिओ ने लगाया फ्री कालिंग पर प्रतिबन्ध | Kya Kaha JIO Ne Ispar

जिओ परिवार के प्रिय सभी सदस्य,

मोबाइल कॉल सम्बंधित शुल्क पर हो रहे रेगुलेटर नीतिगत बदलावो के कारण, रिलायंस जिओ के पास अब कोई और विकल्प नहीं बचा है की वह नॉन जिओ वॉइस कॉल के लिए अपने ग्राहकों से शुल्क चार्ज करे।

10 अक्टूबर 2019 के बाद आप जब भी रिचार्ज करेंगे तो आपको 06 पैसा प्रति मिनट की दर आपको नॉन जिओ वॉइस कॉल के लिए आपको शुल्क देना होगा। नॉन जिओ वॉइस कॉल करने के लिए अब आपको IUC टॉप अप टैरिफ रीचार्ज कराना होगा जिसकी न्यूनतम राशि रूपये 10 से शुरू होगी।

जिओ के कहना है की जिओ के अपने सभी ग्राहकों पर इस का बोझ न पड़े इसलिए नॉन जिओ वॉइस कॉल के साथ साथ जिओ आपको IUC (Interconnection Usage Charges) प्लान पर रूपये 10 में 01 GB इंटरनेट डाटा फ्री दे रहा है।

JIO New ICU Top-Up Voucher Plans

JIO IUC 6 Paisa PM New Plan

JIO Launched IUC New Rules – Check Detail in Hindi with Video

खास बात यह है की जिओ के सभी ग्राहक जिओ से जिओ अब भी फ्री कॉल कर सकते है जिसको भविष्य में भी शयद कभी बंद नहीं किया जायेगा। इस दिवाली से पहले जिओ ने अपने ग्रहोंको को ऑफर देने की बजाए बहुत बड़ा झटका दे दिया है जिसको शायद जिओ के ग्राहक नहीं भूल सकेंगे।

हम आपको दे की जिओ का कहना है की वह यह योजना केवल जब तक जारी रखेगा तब तक Telecom Regulatory Authority of India (TRAI/ट्राई) 06 पैसे प्रति शुल्क के नियम को लागु रखेगा।

Official News of JIO IUC 6 Paisa PM Call Short Video in English

दरअसल बात यह है की रिलायंस जिओ को यह कदम इस लिए उठाना पद रहा है क्यूंकि Telecom Regulatory Authority of India (TRAI/ट्राई) के नियमो के अनुसार यदि किसी एक सिम कार्ड ऑपरेटर से दूसरे सिम कार्ड ऑपरेटर पर कॉल की जाती है तो जिस ऑपरेटर से कॉल की गयी है उस ऑपरेटर को 06 पैसे प्रति मिनट की दर से जिस ऑपरेटर पर कॉल की गयी है उस ऑपरेटर को देने पड़ते है मतलत (इनकमिंग वाले ऑपरेटर को यह 06 पैसे प्रति मिनट से मिलते) है।

रिलायंस जिओ का कहना है की जब से जिओ टेलीकॉम मार्किट में आया है और जिओ ने सभी नेटवर्क पर फ्री कॉल कर रखी थी तब से जिओ अन्य सभी नेटवर्क वाले ऑपरेटर को अपने ग्राहकों की तरफ से 3 साल में लगभग 13000 करोड़ (13 हज़ार करोड़) रूपये से अधिक दे चुकी है। जिओ यह सब बर्दाश्त इसलिए कर रहा था क्यूंकि ट्राई (Telecom Regulatory Authority of India) के यह कहना था की 01 जनवरी 2020 से ट्राई इस नियम को ख़तम कर देगा पर हाल ही में ट्राई ने एक अनाउंसमेंट किया है जिसमे उसने बताया है की 06 पैसा प्रति दर के इस नियम पर ट्राई दोबारा विचार करेगा।

Read: Sarkari Yojana

Kab Tak Rhega Yeh Rules (Niyam) Jari?

इसलिए जिओ का कहना है की रेलाइन्स जिओ यह स्कीम तब तक जारी रखेगा जब तक ट्राई इस नियम को नहीं कर देता। जिओ की अधिकारियो का कहना है की यदि ट्राई इस नियम को ख़तम करता है तो जिओ के सभी ग्राहकों के लिए सब कुछ पहले जैसा हो जायेगा तथा जिओ के किसी भी प्लान में फेरबदल नहीं की जाएगी।

हमने आपको निचे जिओ की तरफ से की गयी घोषणा की आधिकारिक लिंक दे है जिसको पर अच्छे से ध्यानपूर्वक पढ़ सकते है। इंटरनेट पर आपको बहुत सारी ऑप्शंस मिल जायेंगे की किस तरह से आप जिओ से अन्य सिम कार्ड ऑपरेटर पर फ्री कर सकते है पर हम आपको बता दे की यह सब बकवास है आप ऐसी किसी भी आर्टिकल पर ध्यान न देकर अपना वक़्त जाया न करे।

Solutions of TRAI 6 Paise/M Free Call of JIO Rules

समाधान: हम आपको बता दे की जब तक ट्राई इस नियम को ख़तम नहीं कर देता तब तक इसके यही समाधान है की आप इंटरनेट के माध्यम से यदि व्हाट्सप्प, फेसबुक मेसेंजर, इमो इत्यादि एप्प से फ्री कॉल कर सकते है जिसका आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। या आप अपने दूसरे सिम को जिओ में पोर्ट (MNP) करा ले क्यूंकि जिओ से जिओ अब भी कॉल फ्री है। यदि आपको आर्टिकल अच्छा लगा हो तो शेयर ज़रूर करे। हमसे जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

Important Links

Note: Beneficary Keep Touch With Us for Latest Updates Regarding Reliance JIO Telecom. Thanks for Visit Our Web Portal. Keep Smiling.

Contact Detail

Mail Id: [email protected]

Phone: 022-44753591

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *