अग्निपथ योजना 2022 Exam Date, Online Apply, Eligibility

Agneepath Scheme 2022 Details in Hindi

14 जून 2022 को केंद्र सरकार की तरफ से आर्मी से जुड़ी हुई एक योजना अग्निपथ योजना की शुरुआत की गयी है जो वर्तमान समय में विभिन्न कारणों की वजह से काफी सुर्खियों में चल रही है। अग्निपथ योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतगर्त अभ्यर्थियों को एक बेहतरीन पैकेज के साथ 4 साल तक आर्मी में नौकरी करने का मौका मिलेगा। भारतीय आर्मी की एवरेज ऐज कम करने और मॉडर्नाइजेशन के बजट को बढ़ाने के उद्देश्य से भारत में अग्निपथ योजना शुरू की गई है

Agneepath Yojana 2022 Online Apply

जो वर्तमान समय में काफी सुर्खियों में चल रही है। काफी सारे लोग अग्निपथ योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते और यही कारण है कि हमने यह लेख तैयार किया है जिसमें हम ‘अग्निपथ योजना क्या है’, ‘अग्निपथ योजना का उद्देश्य’ और ‘अग्निपथ योजना का लाभ कैसे उठाएं’ जैसे विषयों पर चर्चा करते हुए इस योजना की पूरी जानकारी आसान भाषा में देंगे जिससे कि लोग इस योजना को समझ सके और इसका लाभ उठा सकें।

Agneepath Scheme 2022 Apply Online

Highlights of अग्निपथ योजना 2022 Apply Online

Name the Recruitment Board Indian Army
Posts Agniveers Soldiers
Exam Name Agneepath Yojana Exam 2022
Vacancies 46000/-
Category Sarkari Yojana
Registration Start from 20th June 2022
Last Date to Online Apply 15th -30 July 2022
Mode of Apply Online
Selection Procedure Examination Based
Qualifications 10th/12th Pass
Fee Refer to the advt
Official website https://www.mygov.in/

अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

भारत वर्तमान समय में आर्मी की दृष्टि से दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक है लेकिन क्योंकि भारत के उसके पड़ोसी देशों के साथ अच्छे संबंध नहीं है और वर्तमान समय में दुनिया में कई देश अपने विस्तार वादी नीतियों के साथ काम कर रहे हैं तो ऐसे में जरूरी है कि भारत भी अपनी सेना को शक्तिशाली बनाएं। वैसे तो भारतीय सेना आज भी दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेना में से एक है लेकिन इसे और शक्तिशाली बनाने के लिए कुछ रिफॉर्म्स जरूरी थे और यही कारण है की लम्बे समय से एक ऐसी योजना को लाने के लिए बात की जा रही है जिसमे युवाओ को कम समय के लिए आर्मी में सेवा देने का मिले।

वैसे तो लंबे समय से ही सेना की शक्ति को बढ़ाने के लिए इस तरह के रिफॉर्म को लाने की बात कर रही है लेकिन विभिन्न कारणों की वजह से या फिर कहा जाए तो विरोध आशंकाओं की वजह से लंबा समय बीत जाने के बाद भी कोई सरकार इस तरह के रिफॉर्म नहीं ला रही थी लेकिन हाल ही में अग्निपथ योजना के साथ इसकी शुरुआत हुई है। अगर आप नहीं जानते कि अग्निवीर योजना क्या है तो जानकारी के लिए बता दें कि अग्निपथ योजना वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई आर्मी से संबंधित एक योजना है जिसके द्वारा भारतीय थल सेना, भारतीय जल सेना और भारतीय वायु सेना में अभ्यर्थी 4 साल के लिए भर्ती होंगे।

India Army Agnipath/Agneepath/Agniveer Scheme

केंद्र सरकार के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को 4 साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा और जो भी युवा सेना में भर्ती होंगे उनमें से 25% युवा जो सबसे बेहतर होंगे उन्हें सेना में लंबे समय के लिए इस तरह नौकरी दी जाएगी जबकि 75% युवाओं को सेवा निधि के साथ रिटायरमेंट दी जाएगी जिसके बाद वह अपनी आर्मी से मिली स्किल्स का उपयोग करते हुए कई अन्य क्षेत्रों में भी अपना योगदान दे पाएंगे और देश को आगे बढ़ाने में मदद कर सकेंगे क्युकी आर्मी ट्रेनिंग युवा को एक स्किल्ड एसेट बना देती है।

अग्निपथ योजना का उद्देश्य क्या है?

काफी सारे लोग जो अग्निपथ योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते भाई यह जानना चाहते हैं कि आखिर अग्निपथ योजना सरकार के द्वारा चलाई गई है या फिर कहा जाए तो अग्निपथ योजना का उद्देश्य क्या है? ऐसे में अगर आप अग्निपथ योजना का उद्देश्य जानना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दें कि वैसे तो इस योजना के द्वारा कई उद्देश्यों की पूर्ति होगी लेकिन योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय सेना की एवरेज एज को कम करना है जिससे कि कम आयु की युवा भारतीय सेना में रहकर इस शक्तिशाली बना सकें। साथ ही एक उद्देश्य सेना के मॉडर्नाइजेशन का बजट भी बढ़ाना है।

सबसे पहले अगर एवरेज आयु की बात की जाए तो वर्तमान समय में भारतीय सेना की एवरेज आयु काफी ज्यादा है तो ऐसे में उस एवरेज आयु को कम करने के लिए एक ऐसा रिफार्म जरूरी था जिसमे युवाओ को कम समय के लिए सेना में भर्ती करके सेना को युवा रखा जा सके जिससे की सेना अधिक मजबूत और शक्तिशाली हो। वहीं अगर मॉर्डनाइजेशन की बात की जाए तो वर्तमान समय में किसी भी देश की सेना के पास मेन पावर के साथ आधुनिक तकनीक वाले हथियार भी होने चाहिए जिससे की वह अधिक शक्तिशाली बन सके लेकिन भारत में कुल डिफेन्स बजट में एक बड़ा भाग पेंशन और सैलरी आदि में ही चला जाता है।

अब क्योंकि डिफेंस बजट का एक अच्छा खासा भाग पेंशन और सैलरी आदि में चला जाता है तो ऐसे में सेना के मॉडर्नाइजेशन के लिए काफी कम पैसा बचता है यानी कि सेना को आधुनिक बनाने के लिए सरकार कम पैसा खर्च कर पाती है। पहले के मुकाबले वर्तमान सरकार ने सेना को काफी आधुनिक बनाया है लेकिन मॉर्डनाइजेशन के बजट को बढ़ाना अब भी जरूरी है तो ऐसे में अग्निपथ योजना इसके लिए एक बेहतरीन उपाय है जिससे डिफेन्स बजट में पेंशन और सैलरी का भाग कम होगा और मॉडर्नाइजेशन का बजट बढ़ेगा जिससे सेना काफी ज्यादा आधुनिक और मजबूत होगी।

अग्निपथ योजना 2022 के फायदे

काफी सारे लोग जो अग्नीपथ योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते वह जानना चाहते हैं कि आखिर अग्नीपथ योजना के फायदे क्या होंगे? वर्तमान समय में अग्नीपथ योजना काफी सुर्खियों में चल रही है और मुख्य रूप से अधिक लोगों को अब तक इस योजना के फायदों के बारे में पता नहीं है तो ऐसे में अगर आप भी अग्निपथ योजना के फायदे जानना चाहते हैं तो जानकारी के लिए बता दे की अग्निपथ योजना अभ्यर्थियों या फिर कहा जाये तो अग्निवीरो को कई तरह के फायदे देगी, जो कुछ इस प्रकार है:

पहले साल में 30000 रूपये प्रतिमाह फिर 33000, फिर 36500 और फिर 40 हजार रूपये की तनख्वाह देगी जिसमें से कुछ अमाउंट युवाओं को इन हैंड मिलेगा तो कुछ सेवा निधि के लिए काटा जाएगा जिसमें सरकार अपनी तरफ से भी उतना ही हिस्सा डोनेट करेगी जितना अमाउंट सैलरी से काटा जाएगा।

  1. सेवा निधि के द्वारा अग्निवीर को 4 साल के बाद रिटायर होने पर 10.04 लाख रूपये का अमाउंट मिलेगा जिसमे एक अच्छा खासा ब्याज भी जुड़ेगा और साथ ही यह अमाउंट पूरी तरह से कैश फ्री भी होगा।
  2. अग्निवीर को पढाई या ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट दिया जायेगा जिससे की अगर वह 25 प्रतिशत स्थायी सदस्यों में शामिल ना हो तो उनका करियर बाधित नहीं होगा।
  3. विभिन्न नौकरियों और कई स्टेट्स की पुलिस में अग्निवीरो को आरक्षण दिया जायेगा जिससे की उनकी भर्ती आसानी से हो सके।
  4. अग्निवीर को बैंको की तरफ से आसान लोन दि
  5. या जाएगा जिससे कि वह अपना व्यवसाय शुरू करके अपना करियर बना सकें।
  6. अग्निवीरो को आर्मी की पूरी ट्रेनिंग देकर स्किल्ड बनाया जाएगा जिससे कि वह देश के लिए आगे जाकर एसेट्स बने और देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे।

अग्निपथ योजना 2022 का लाभ कैसे उठाये?

अगर आप अग्नीपथ योजना के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते और जानना चाहते हैं कि आखिर अग्नीपथ योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है तो जानकारी के लिए बता दे की जल्दी अग्निपथ योजना की रिक्रूटमेंट निकाली जाएगी जिसमे आवेदन करने के बाद आप अगर योजना के द्वारा भारतीय आर्मी में भर्ती हो जाते हो तो ऐसे में अग्नीपथ योजना के अंतर्गत आप को 4 साल के लिए भारतीय आर्मी में सर्व करने का मौका मिलेगा और अगर आपकी परफॉर्मेंस बेहतर रहती है तो आप चुनिंदा 25% लोगों में शामिल होकर स्थाई आर्मी सदस्य भी बन सकते हो जो एक लंबे समय के लिए आर्मी में अपनी सेवा दे पाएंगे।

How to Apply Online Agneepath Agniveer Scheme 2022?

आवेदन करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘रजिस्ट्रेशन’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने ‘रजिस्ट्रेशन फॉर्म’ आ जायेगा जिसमे मांगी गयी सभी जानकारी आपको सटीक रूप से भरनी हैं।
  • इसके बाद फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेजों की सकनेड कॉपी अपलोड करे।
  • अंत में फॉर्म को ‘सबमिट’ कर दे।
  • इस तरह से आप आसानी से आवेदन करके इससे जुड़ सकते है और इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • योजना में शामिल होने के बाद आपको योजना से जुड़े हुए सभी लाभ प्रदान किये जायेंगे।
Apply Online Link Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

1 thought on “अग्निपथ योजना 2022 Exam Date, Online Apply, Eligibility”

Leave a Comment

Your email address will not be published.