आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करे और इसका उपयोग कैसे करे?

आरोग्य सेतु ऐप कैसे डाउनलोड करे?

दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही हो की कोरोना वायरस की वजह से इस वक़्त दुनिया के लगभग सभी देश परेशान है जिस वर्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (डब्लूएचओ) ने महामारी के रूप में घोषित कर दिया है। पूरी दुनिया इस वायरस से परेशान है और अबतक दुनिया की सभी बड़े देशो में लाखो की संख्या में लोग मर गए है। हम आपको बता दे की सबसे बड़ी बात तो यह है की अबतक दुनिया के किसी भी देश के साइंटिस्ट ने इस बीमारी के दवाई की खोज नहीं की है। देखते देखते ही यह बीमारी हिंदुस्तान (इंडिया/भारत) में भी आगयी है जहा इसकी कुल संख्या अबतक 5000 से अधिक हो गयी है।

दरअसल बात जब शुरू हुए जब चीन के वहुआन शहर से लोगो के मरने की खबर दुनिया में फैलने लगी जिसके बात पता चला की चीन देश में एक नयी बीमारी ने जन्म लिया है जिसको डॉक्टर ने कोरोना वायरस का नाम दिया है। वैज्ञानिक के अनुसार इसको covid 19 और नोवल कोरोना नाम भी दिया गया है। covid 19 इसको इस लिए कहा गया है क्यूंकि इस बीमारी का जन्म चीन में साल 2019 के दिसंबर माह में हुआ था। चीन के वहुआन शहर में एक मीट की बहुत बड़ी मण्डी है जिसने लगभग सभी जानवरो का मीट (मांस) बिकता है।

Aarogya Setu Android App Download
Aarogya Setu Android App Download

Short Detail for Aarogya Setu APK Android Mobile App

  • Name of the Organization: Government of India
  • Work: Health & Fitness
  • File size: 3.6 MB
  • Category: Blog
  • Official Website: https://www.mygov.in/

Corona Virus ki Khoj Kisne Ki in Hindi?

लोगो का कहना है की इस मार्किट में जंगली जानवर सहित, सांप, बिछु, छिपकली, सूअर, चमगादड़, तथा अन्य जानवरो का मांस भी बिकता है। सबसे पहले दिसंबर 2019 में चीन के एक शख्स को कोरोना वायरस हुआ था जिसमे इस मंडी में से ही किसी जानवर का मांस खरीदकर खाया था। डॉक्टर देखने के बाद, चीन के एक बड़े अच्छे डॉ ली ने इस वायरस की खोज की और बताया इस इस शख्स को कोरोना नामक वायरस हुआ है और यह बहुत ही खतरनाक वायरस है इस बात को संज्ञान में न लेते हुए चीन सरकार ने उसी डॉ को जेल में दाल दिया और बाद में फ़रवरी 2023 में डॉ ली भी कोरोना वायरस की चपेट में आगये और मर गये।

Aarogya Setu Apps Download in Hindi

देखते ही देखते पूरी दुनिया में 1 आदमी की वजह से कोरोना वायरस फेल गया और अब यह भारत में भी आ गया है। फ़िलहाल भारत में यह दूसरी स्टेज में है। इसको और अधिक न फैलने की वजह से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन का लॉकडाउन घोषित किया जिसमे लोगो को घरो से बहार न जाने की सलाह दी गई है। फ़िलहाल सभी देश मिलकर इसकी दवाई ढूंढ़ने में लगे हुए है। इसी चीज़ को देखते है भारत सरकार ने अपने आस पास कोरोना वायरस के मरीज़ को देखने में मदद के लिए आरोग्य सेतु नमक ऍप को जारी किया है जो की ब्लूटूथ, जीपीएस, और इंटरनेट के माध्यम से चलता है और आपके आस पास यदि कोई कोरोना वायरस का पेशेंट होता है तो आपको जगह कर देता है।

How to Download Aarogya Setu App for Android /IOS?

www.mygov.in Arogya Setu App in Hindi

Important Links

Download Arogya Setu App Click Here
PMHelpline Homepage Click Here

 

Leave a Comment